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Google गलत तरीके से फैलाने और “नकली समाचार” को रोकने में मदद करने के लिए वैश्विक स्तर पर खोज परिणामों के लिए एक तथ्य-जांच टैग जोड़ रहा है, कंपनी ने शुक्रवार को कहा। दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं के लिए सभी भाषाओं में उपयोग किए जाने वाले नए टैग, यह देखने के लिए कि क्या समाचार आइटम सत्य हैं, झूठे हैं या कहीं बीच में हैं, तीसरे पक्ष के तथ्य-चेकर्स का उपयोग करेंगे।

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “पहली बार जब आप Google पर एक खोज करते हैं, जिसमें एक या अधिक सार्वजनिक दावों के लिए वास्तविक जांच होती है, तो आप उस जानकारी को स्पष्ट रूप से खोज परिणाम पृष्ठ पर देखेंगे।” “स्निपेट दावा पर जानकारी प्रदर्शित करेगा, जिन्होंने दावा किया, और उस विशेष दावे की वास्तविक जांच की।” जानकारी हर खोज परिणामों के लिए उपलब्ध नहीं होगी, और कुछ मामलों में परस्पर विरोधी निष्कर्ष हो सकते हैं,

Google ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, शोधकर्ता कॉंग यू और Google की बहन कंपनी आरा के जस्टिन कॉसलीन से। Google पिक्सेल 2 को इस साल बाद में लॉन्च करने के लिए, exec कहते हैं “यह तथ्य जांच Google की नहीं हैं और प्रस्तुत किए गए हैं ताकि लोग अधिक जानकारीपूर्ण निर्णय कर सकें,” यह कहा। “हालांकि विभिन्न निष्कर्ष प्रस्तुत किए जा सकते हैं, हमें लगता है कि यह लोगों के लिए एक विशेष दावे के आसपास आम सहमति की डिग्री को समझने में सहायक है और जिनके बारे में स्पष्ट जानकारी है कि किस स्रोत पर सहमति है।”

Google ने पहल के लिए दुनिया भर में 115 तथ्यों-जांच समूहों के साथ काम किया है, जो पिछले साल शुरू हुआ था। यह कदम एक दिन बाद आया था जब फेसबुक ने समाचार फ़ीड में एक नया उपकरण जोड़ा था ताकि उपयोगकर्ता यह निर्धारित कर सकें कि साझा की गई कहानियां वास्तविक हैं या फर्जी हैं या नहीं। पिछले साल के अमेरिकी चुनाव अभियान में नकली खबर एक गंभीर मुद्दा बन गई थी, जब सोशल मीडिया पर स्पष्ट रूप से धोखेबाज़ कहानियां फैलीं, जो संभवत: कुछ मतदाताओं में लगीं। उसके बाद से इस साल यूरोप में चुनावों को प्रभावित करने वाले धोखाधड़ी और गलतफहमी के बारे में चिंताएं उठाई गईं, जांच से पता चलता है कि कैसे “क्लिक खेतों” ने ऑनलाइन समाचारों का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन विज्ञापन से राजस्व अर्जित किया है। दोनों कंपनियों के चालन का उद्देश्य खबर को स्थानांतरित करने के तरीके को बदलना है, एक विशेष कहानी को कितनी बार साझा किया जाता है या उस पर क्लिक किए जाने के महत्व को कम करना

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